2000 Rupee Note: आज से बदले जाएंगे दो हजार के नोट, जानें फॉर्म भरने से लेकर बैंक से जुड़े नियम

    बैंकों में दो हजार के नोट बदलने या फिर जमा करने की प्रक्रिया (2000 Rupees Note Exchange)आज से शुरू हो गई है. आरबीआई गर्वनर ने लोगों से अपील की थी क‍ि नोट बदलने के लिए जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है.

    2000 Rupee Note Ban: रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने हाल ही में 2000 रुपये के नोट के चलन को वापस लेने का ऐलान क‍िया था. वहीं अब आज यानी 23 मई से बैंकों में दो हजार के नोट बदलने या फिर जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बैंकों ने इसके लिए आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक अपनी तैयारी की है. ऐसे में लोगों के मन में कई सारे सवाल है, तो चलिए जानते हैं- 

    जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं

    जब से आरबीआई ने 2000 के नोट को वापस लेने की बात कही है तब ही लोग नोट बदलने के लिए परेशान हो गए हैं. ऐसे में एक दिन पहले ही आरबीआई गर्वनर  शक्‍त‍िकांत दास (Shaktikanta Das) ने लोगों से अपील की है क‍ि नोट बदलने के लिए घबराने की जरूरत नहीं है और ना ही कोई जल्दबाजी करें. क्योंकि 2000 रुपये का नोट अभी वैध और औऱ अगले चार महीने तक ये कभी भी बदला जा सकता है. 

    एक बार में कितने नोट बदल सकेंगे?

    बैंकों में आप आसानी से एक समय में 2000 के 10 नोट यानी की 20,000 रुपए (2000 Rupees Note Exchange) बदलवा सकते हैं. वहीं, अगर आपको बैंक में दो हजार रुपये के नोट को जमा करवाना है तो इसकी कोई लिमिट नहीं है बस आपको बैंक के डिपॉजिट के नियमों का पालन करना होगा. बता दें कि, 2000 रुपये के नोट को वापस लेने ये प्रक्रिया 30 सितंबर 2023 तक जारी रहेगी.

    क्या देना होगा कोई ID प्रूफ? 

    लोगों के मन में ये सवाल काफी उठ रहा था कि क्या नोट बदलवाने के लिए कोई ID प्रूफ देना होगा. वहीं, इसे लेकर कई फेक खबरें भी सामने आई. लेकिन, सोमवार को आरबीआई गवर्नर ने साफ कर दिया कि नोट बदलने के ल‍िए क‍िसी प्रकार के पहचान-पत्र की जरूरत नहीं होगी. वहीं, कुछ बैकों ने उन ग्राहकों के लिए प्रवधान रखा है जिनका खाता उस बैंक में नहीं होगा.

    नहीं भरना होगा कोई फॉर्म

    वहीं, लोगों के मन में ये सवाल भी है कि क्या 2000 रुपए को एक्सचेंज कराने के लिए कोई फॉर्म तो नहीं भरना होगा. तो बता दें कि आपको किसी भी तरह का कोई भी फॉर्म नहीं भरना होगा ना ही कोई पैसे लगेंगे और ना ही कोई पहचान पत्र. इसके लिए लोगों को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी.