× होम भारत राज्य खेल एंटरटेनमेंट लाइफस्टाइल क्राइम विजुअल स्टोरीज टेक ज्ञान धर्म दुनिया
गुजरात के CM ने किया बड़ा ऐलान, कहा- 'लव मैरिज के लिए माता-पिता की अनुमति अनिवार्य'
गुजरात में अब लव मैरिज के लिए मां-बाप की अनुमति लेना अनिवार्य हो जाएगा. गुजरात सरकार इस मामले पर अध्ययन करेगी.

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने लव मैरिज के लिए मां-बाप की अनुमति को अनिवार्य बनाने की बात के संकेत दिए हैं. गुजरात में अब लव मैरिज के लिए मां-बाप की अनुमति लेना अनिवार्य हो जाएगा. गुजरात सरकार इस मामले पर अध्ययन करेगी. इसके साथ ही यह जानने की कोशिश भी करेगी कि क्या लव मैरिज के लिए माता-पिता की अनुमति लेना अनिवार्य बनाने वाले कानून को संवैधानिक सीमा में रहकर बनाया जा सकता है या नहीं?

लव मैरिज के लिए माता-पिता की अनुमति जरूरी

गुजरात के महेसाणा में आयोजित पाटीदार समुदाय के एक सम्मेलन में ये सारी बातें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कही. उन्होंने कहा कि लव मैरिज में इस शर्त को जोड़ने से समाज को अच्छा संदेश मिलेगा. लड़कियों के घर से भगाने की घटनाओं का अध्ययन राज्य सरकार द्वारा कराई जा रही है. ताकि इस अध्ययन के बाद यह निर्णय लिया जा सके कि लव-मैरिज के लिए माता-पिता की सहमति को अनिवार्य बनाया जा सकता है या नहीं. उन्होंने कहा कि  अगर संविधान में इसके लिए जगह है तो हम इस दिशा में सर्वोत्तम व्यवस्था के साथ कानून लागू करने की कोशिश करेंगे.

संवैधानिक तरीके से बनाए जाएंगे कानून 

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि लड़कियों के अपहरण के मामले को देखते हुए इन घटनाओं को रोकने के लिए हम लोगों को कुछ न कुछ करना चाहिए. जरूरतमंदों की मदद करना हमारी संस्कृति है, हमारा स्वभाव है एवं हम सभी हमेशा इसके लिए तैयार रहते हैं. संकट में फंसे सभी समुदायों एवं जातियों की बहनों की मदद के लिए आगे आना पाटीदार समुदाय की यह एक अच्छी पहल है. महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार एवं लड़कियों के अपहरण के मामले को देखते हुए हम इस दिशा में संवैधानिक तरीके से कानून बनाने की संभावनाएं तलाश रहे हैं.

शादी में माता-पिता की सहमति पर बनेगा कानून 

दरअसल में पाटीदार समुदाय अन्य समुदायों के साथ मिलकर सरकार से प्रेम विवाह के मामले में माता-पिता की सहमति को कानूनी दायरे में लाने की मुहिम चला रहा है. इसी मामले में गुजरात के मेहसाणा में इस सम्मेलन का आयोजन सरदार पटेल सेवादल द्वारा किया गया था. 

Advertisment
सम्बंधित ख़बरें
Copyright © 2022-23 . Bharat24 All rights reserved