Ron DeSantis लड़ेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव, मुश्किल में Trump की दावेदारी!
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी के भीतर प्राथमिक चुनाव होंगे. जिसमें किसी एक को पार्टी अध्यक्ष चुना जाएगा. प्राथमिक चुनाव में जीतने वाला उम्मीदवार दूसरे दल के उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ता है, और अंतिम चुनाव में राष्ट्रपति चुना जाता है.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) के लिए उम्मीदवारों की तैयारी शुरू हो चुकी है. वहां नवंबर 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होना है. ऐसे में प्रत्याशियों ने अपने फॉर्म भरने शुरू कर दिए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 24 मई को अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य के गवर्नर (Florida Governor) रॉन डी सेंटिज (Ron desantis) ने राष्ट्रपति चुनाव का फॉर्म भरा था. उससे पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से दावा पेश कर चुकी हैं. ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि इतने सारे लोग एक ही पार्टी से चुनाव कैसे लड़ेंगे?

प्राइमरी इलेक्शन में रॉन का जीतना आसान नहीं 

आपको बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी के भीतर प्राथमिक चुनाव होंगे. जिसमें किसी एक को पार्टी अध्यक्ष चुना जाएगा. प्राथमिक चुनाव में जीतने वाला उम्मीदवार दूसरे दल के उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ता है, और अंतिम चुनाव में राष्ट्रपति चुना जाता है.

ट्रंप, रॉन से 38 प्वाइंट आगे

ऐसे में भले ही रॉन सेंटीज (Ron Desantis) ने अपनी दावेदारी पेश कर दी हो, लेकिन प्राथमिक चुनाव में जीत हासिल करना उनके लिए आसान नहीं होगा. ताजा सर्वे के मुताबिक, ट्रंप, रॉन से 38 प्वाइंट आगे हैं. यानी प्राइमरी में रॉन की जीत आसान नहीं होगी. हालांकि, रॉन डी सैंटिज जिस वैचारिक और एजेंडा-उन्मुख रास्ते पर चल रहे हैं, उनके लिए इस अंतर को पाटना बहुत मुश्किल भी नहीं होगा.

एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे को बर्खास्त कर दूंगा- रॉन 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, रॉन ने कुछ दिन पहले बयान दिया था कि 'अगर मैं राष्ट्रपति बना तो अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर आपातकाल लगा दूंगा. जैसे ही मैं राष्ट्रपति की कुर्सी पर बैठूंगा, मैं एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे को बर्खास्त कर दूंगा. बता दें कि रे की नियुक्ति ट्रंप के कार्यकाल में हुई थी. रॉन ने ट्विटर स्पेस में एलन मस्क से कहा, 'मैं अमेरिका का संविधान पढ़ने वाला हूं. जहां-जहां स्विच की गुंजाइश होगी, वहां-वहां बदलाव किए जाएंगे.

Advertisment
सम्बंधित ख़बरें
Copyright © 2022-23 . Bharat24 All rights reserved